Type Here to Get Search Results !

Today Current Affairs In Hindi हिंदी करेंट अफेयर्स – 6 सितम्बर, 2024

Today Current Affairs In Hindi हिंदी करेंट अफेयर्स – 6 सितम्बर, 2024

Current Affairs,Today’s Current Affairs,Current Affairs 2024 in Hindi,Latest Current Affairs in Hindi,weekly Current Affairs,current News


1. हाल ही में, किस मंत्रालय ने ‘विश्वस्य-ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी स्टैक’ लॉन्च किया है?

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने ब्लॉकचेन-एज-ए-सर्विस (BaaS) प्रदान करने के लिए विश्वस्य-ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी स्टैक लॉन्च किया। यह एक वितरित बुनियादी ढांचे पर बनाया गया है, जो विभिन्न अनुमति प्राप्त ब्लॉकचेन अनुप्रयोगों का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। MeitY ने NBFLite, एक हल्के वजन वाला ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म, और प्रामाणिक, मोबाइल ऐप के मूल को सत्यापित करने के लिए एक समाधान भी पेश किया। राष्ट्रीय ब्लॉकचेन फ्रेमवर्क (NBF) का उद्देश्य अनुसंधान और अनुप्रयोग विकास के माध्यम से डिजिटल विश्वास और सेवा वितरण को बढ़ाना है। NBF स्मार्ट अनुबंधों और एक API गेटवे का उपयोग करके सुरक्षित, पारदर्शी सेवाएं प्रदान करता है। सिस्टम को भुवनेश्वर, पुणे और हैदराबाद में NIC डेटा केंद्रों में होस्ट किया गया है।

2. हाल ही में, भारत के राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र के किस जिले में ‘विश्वशांति बुद्ध विहार’ का उद्घाटन किया?

उत्तर: लातूर

 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लातूर जिले के उदगीर में विश्वशांति बुद्ध विहार का उद्घाटन किया। उन्होंने विहार के अंदर गौतम बुद्ध की मूर्ति की स्थापना की और डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम में पारंपरिक बुद्ध पूजा समारोह हुआ। राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और अन्य नेता कार्यक्रम में उपस्थित थे। विहार कर्नाटक के कलबुर्गी में स्थित बुद्ध विहार की प्रतिकृति है, जो 15 हेक्टेयर में फैला हुआ है। इसमें 1,200 अनुयायियों के लिए ध्यान केंद्र है, और इसका मुख्य प्रवेश द्वार सांची स्तूप से प्रेरित है।


3. किन राज्यों ने वित्त वर्ष 2024 में वास्तविक सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP ; ग्रास स्टेट डोमेस्टिक प्रॉडक्ट) में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की है?

उत्तर: तेलंगाना, तमिलनाडु और राजस्थान

 वित्त वर्ष 2024 में 10 सबसे बड़े राज्यों में से तेलंगाना, तमिलनाडु और राजस्थान ने वास्तविक सकल राज्य घरेलू उत्पाद (GSDP) में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की। नौवें सबसे बड़े राज्य तेलंगाना ने 9.2% की वृद्धि दर्ज की, जो ₹7.9 लाख करोड़ तक पहुंच गया, जो राष्ट्रीय GDP वृद्धि 8.2% से अधिक है। तीसरे सबसे बड़े राज्य तमिलनाडु ने 8.2% की वृद्धि देखी, जो ₹15.7 लाख करोड़ तक पहुंच गया। सातवें सबसे बड़े राज्य राजस्थान ने 8% की वृद्धि दर्ज की। GSDP एक वर्ष में राज्य की सीमाओं के भीतर उत्पादित सभी वस्तुओं और सेवाओं के कुल मूल्य को मापता है। GSDP समय के साथ राज्य के आर्थिक विकास और विकास रुझानों को समझने के लिए महत्वपूर्ण है।


4. हाल ही में किस मंत्रालय ने पोषण ट्रैकर पहल के लिए ई-गवर्नेंस 2024 का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता?

उत्तर: महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने पोषण ट्रैकर पहल के लिए ई-गवर्नेंस 2024 का राष्ट्रीय पुरस्कार (स्वर्ण) जीता। पोषण ट्रैकर 0-6 वर्ष के बच्चों के विकास की निगरानी रीयल-टाइम डेटा और WHO विकास चार्ट का उपयोग करके उचित पोषण सुनिश्चित करने के लिए करता है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता (AWWs) बच्चों के स्वास्थ्य का आकलन करते हैं और विकास संबंधी समस्याएं उत्पन्न होने पर हस्तक्षेप करते हैं। आंगनवाड़ी केंद्रों में सटीक निगरानी के लिए उन्नत ICT उपकरणों और वृद्धि मापन उपकरणों (GMD) का उपयोग किया जाता है। ऐप मिशन पोषण 2.0 के तहत लाखों लोगों को कवर करते हुए बाल स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करता है। यह गर्भवती महिलाओं, माताओं और बच्चों के लिए सेवाओं का भी प्रबंधन करता है, जो आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के रिकॉर्ड को डिजिटल बनाता है।

5. कोन्याक, जो हाल ही में खबरों में थे, किस राज्य की सबसे बड़ी जनजाति हैं?

उत्तर: नागालैंड

कोन्याक संघ ने नागालैंड सरकार से Google मैप्स पर नागालैंड के मोन जिले और असम के चराइदेओ जिले के बीच सीमा रेखा त्रुटि को ठीक करने का अनुरोध किया है। कोन्याक नागालैंड के मोन जिले और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों (तिरप और चांगलांग जिले) में रहते हैं। ‘कोन्याक’ शब्द का अर्थ है “काले बालों वाले पुरुष,” और वे दो समूहों में विभाजित हैं: “थेंडु” (गुदा चेहरा) और “थेंथो” (सफेद चेहरा)। कोन्याक मंगोलॉयड मूल के हैं, जिनमें से 95% ईसाई धर्म का पालन करते हैं। वे साइनो-तिब्बती परिवार की कोन्याक भाषा बोलते हैं और आओलिंगमोन्यु, आओन्यिमो और लाउन-ओंगमो जैसे त्योहार मनाते हैं। वे अग्नेयास्त्र बनाने, हस्तशिल्प में उत्कृष्ट हैं और उनका समाज पितृसत्तात्मक है। 

1. पेरिस पैरालंपिक 2024 में किसने पुरुषों की ऊंची कूद टी64 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता- प्रवीण कुमार

2. प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किस शहर में 'जल संचय जन भागीदारी' पहल का शुभारंभ किया- सूरत

3. पंचायती राज मंत्रालय ने सामाजिक परिवर्तन के लिए प्रणालियों को मजबूत करने के उद्देश्य से किसके साथ समझौता किया- यूनिसेफ इंडिया

4. किस केन्द्रीय मंत्री को टाइम मैगज़ीन की एआई की सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में शामिल किया गया है- अश्विनी वैष्णव

5. U20 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में किस भारतीय महिला रेसलर ने स्वर्ण पदक जीता- ज्योति बेरवाल

6. कपिल परमार किस खेल में पैरालंपिक पदक जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बने है- जूडो

7. हाल ही में किस राज्य सरकार ने पुलिस बल में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण की घोषणा की- राजस्थान

8. राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की लंबी कूद में स्वर्ण पदक किसने जीता- एंसी सोजन

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad