Type Here to Get Search Results !

Hindi Current Affairs 2024 (करेंट अफेयर्स) - Todays Current Affairs

Hindi Current Affairs 2024 (करेंट अफेयर्स) - Todays Current Affairs  

today's current affairs in hindi 2024,today current affairs,latest current affairs,hindi current affairs,current news in hindi,upsc current affairs


इसके अंतर्गत अंग्रेज़ी भाषा के प्रमुख समाचार पत्रों, जैसे- द हिंदू, इंडियन एक्सप्रेस, लाइव मिंट, बिज़नेस लाइन, टाइम्स ऑफ इंडिया, बिज़नेस स्टैण्डर्ड, डीएनए और PIB में प्रतिदिन प्रकाशित महत्त्वपूर्ण समाचारों/खबरों का हिंदी भाषा में सहज विश्लेषण प्रस्तुत किया जाता है। UPSC की तैयारी के दौरान 2 से 3 घंटे समाचार पत्र को दे पाना संभव नहीं होता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए इस खंड में हमने डेली न्यूज़, एडिटोरियल और पीटी फैक्ट्स को शामिल किया है ताकि परीक्षा की दृष्टि से कोई भी महत्त्वपूर्ण खबर छूटने न पाए।
  • उत्तर प्रदेश सरकार वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में वैदिक-3D संग्रहालय का निर्माण करेगी। 
  • आलिया भट्ट, लोरियल पेरिस की वैश्विक राजदूत बनीं।
  • UNESCO में मुख्य विज्ञान सलाहकारों की गोलमेज 2024
  • ताहिर ज़मान को पाकिस्तान हॉकी टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया।
  • सचिन खिलारी ने पेरिस पैरालिंपिक में पुरुषों की शॉट पुट F46 स्पर्धा में 16.32 m के रिकॉर्ड थ्रो के साथ रजत पदक हासिल किया।
  • उनके थ्रो ने 16.30 मीटर के अपने ही एशियाई रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया लेकिन स्वर्ण पदक से चूक गए, जो कनाडा के ग्रेग स्टीवर्ट ने 16.38 मीटर के साथ जीता।
  • खिलारी की इस उपलब्धि के साथ ही भारत ने खेलों में तीन स्वर्ण सहित 21 पदक अपने नाम कर लिए हैं। 
  • उत्तर प्रदेश सरकार, वाराणसी के संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में भारतीय ज्योतिष, खगोल विज्ञान और वैदिक साहित्य पर केंद्रित एक वैदिक-3D संग्रहालय का निर्माण करेगी।
  • संग्रहालय में 16 संस्कारों, 64 कलाओं और 18 विद्या स्थलों सहित वैदिक विकास को दर्शाया जाएगा और इसका उद्देश्य ‘शास्त्रार्थ’ (आध्यात्मिक प्रवचन) को पुनर्जीवित करना है।

 

Current Affairs in Hindi PDF

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 4 सितम्बर, 2024

1. हाल ही में समाचारों में देखे गए eShram पोर्टल को किस मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया था?


उत्तर: श्रम और रोजगार मंत्रालय

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने 26 अगस्त 2021 को eShram पोर्टल लॉन्च किया। मात्र तीन वर्षों में, eShram पर 30 करोड़ से अधिक असंगठित कर्मचारियों का पंजीकरण हुआ, जो तेजी से अपनाए जाने को दर्शाता है। पोर्टल का उद्देश्य असंगठित कर्मचारियों के लिए “वन-स्टॉप-सोल्यूशन” बनना है, जो अन्य प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत हो। इस एकीकरण को 2024-25 के बजट भाषण में सामाजिक सुरक्षा योजनाओं तक पहुंच में सुधार के लिए उजागर किया गया था। eShram असंगठित कर्मचारियों को PMJJBY, PMSBY, AB-PMJAY, और अन्य योजनाओं तक पहुंच में मदद करेगा। सेवा की पहुंच बढ़ाने के लिए स्किल इंडिया डिजिटल हब (SIDH) के साथ दो-तरफा एकीकरण भी चल रहा है।

2. नितिश कुमार ने 2024 पेरिस पैरालिंपिक्स में किस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता?

उत्तर: बैडमिंटन

नितिश कुमार ने 2024 पेरिस पैरालिंपिक्स में पुरुष एकल बैडमिंटन SL3 वर्ग में भारत का दूसरा स्वर्ण पदक जीता। इससे पहले, अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 स्पर्धा में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। 17वां ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक्स 28 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक पेरिस, फ्रांस में हो रहा है। 29 वर्षीय और विश्व नंबर 1 नितिश ने ग्रेट ब्रिटेन के डैनियल बेथेल को एक करीबी मुकाबले में 21-14, 18-21, 23-21 से हराया। नितिश ने 2009 में एक ट्रेन दुर्घटना में अपना पैर खो दिया था और प्रमोद भगत से प्रेरित होकर SL3 वर्ग में बैडमिंटन खेलने लगे।

Current Affairs in Hindi PDF

3. हाल ही में समाचारों में देखा गया ‘अभ्यास वरुण’, भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास है?

उत्तर: फ्रांस

भारत-फ्रांस द्विपक्षीय नौसैनिक ‘अभ्यास वरुण’ का 2024 संस्करण 2-4 सितंबर, 2024 को भूमध्य सागर में आयोजित किया गया, जिसमें उन्नत सामरिक अभ्यास शामिल थे। भारतीय नौसेना का P-8I विमान अपनी पहली यूरोपीय तैनाती के लिए फ्रांस के एयर बेस 125 इस्त्रेस-ले ट्यूब पर उतरा। यह फ्रांसीसी नौसेना के साथ अभ्यास वरुण के 22वें संस्करण के लिए था। पिछली बार एक भारतीय नौसेना का विमान फ्रांस में 63 साल पहले उड़ा था जब INS विक्रांत से एलाइज विमान हायेरेस एयरबेस पर संचालित हुआ था। भारत-फ्रांस नौसैनिक अभ्यास 1993 में शुरू हुआ, 2001 में इसे ‘वरुण’ नाम दिया गया, और यह दोनों देशों के बीच मजबूत रणनीतिक साझेदारी को दर्शाता है।

Current Affairs in Hindi PDF

4. हाल ही में समाचारों में देखा गया डूरंड कप किस खेल से संबंधित है?

उत्तर: फुटबॉल

नॉर्थईस्ट यूनाइटेड FC ने पेनल्टी शूटआउट में मोहन बागान सुपर जायंट को 4-3 से हराकर अपना पहला डूरंड कप खिताब जीता। फाइनल 31 अगस्त 2024 को कोलकाता के विवेकानंद युवा भारती क्रीड़ांगन में आयोजित किया गया था। एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट, 133वां डूरंड कप, 27 जुलाई से 31 अगस्त 2024 तक कोलकाता, कोकराझार, जमशेदपुर और शिलांग में खेला गया। 17 डूरंड कप जीत के साथ मोहन बागान अपने खिताब का बचाव नहीं कर सका। मोहन बागान पहले हाफ में दो गोल से आगे था, लेकिन नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने दूसरे हाफ में दो गोल करके बराबरी कर ली। पेनल्टी शूटआउट में, NEUFC के गोलकीपर गुरमीत सिंह ने जीत के लिए दो महत्वपूर्ण बचाव किए। डूरंड कप एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है, और 2024 संस्करण इसका 133वां वर्ष था। गुवाहाटी, असम में स्थित NEUFC, इंडियन सुपर लीग में पूर्वोत्तर का एकमात्र क्लब है।

5. किस संगठन ने हाल ही में “गिद्ध / vulture गणना 2024” पहल शुरू की?

उत्तर: वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया

WWF-इंडिया ने 7 सितंबर से 6 अक्टूबर, 2024 तक “गिद्ध गणना 2024” परियोजना शुरू की। यह पहल अंतरराष्ट्रीय गिद्ध जागरूकता दिवस के साथ संरेखित है। परियोजना का उद्देश्य भारत में गिद्ध आबादी की गणना और मूल्यांकन करना है। यह विशेष रूप से गंभीर रूप से लुप्तप्राय गिद्ध प्रजातियों पर केंद्रित है। परियोजना का उद्देश्य पारिस्थितिक तंत्र में गिद्धों के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना भी है।

Current Affairs in Hindi PDF

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 3 सितम्बर, 2024

1. हाल ही में, किस भारतीय एथलीट ने ‘एशियन कैडेट जूडो चैंपियनशिप’ में रजत पदक जीता?


उत्तर: हिमांशी तोकस

हिमांशी तोकस ने एशियन कैडेट और जूनियर जूडो चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। यह आयोजन दक्षिण कोरिया के मुंग्येओंग में हुआ। हिमांशी ने महिलाओं के 63 किलोग्राम वजन वर्ग में प्रतिस्पर्धा की। वह 19 वर्ष की है और खेलो भारत कार्यक्रम का हिस्सा है। भारत से 12 सदस्यों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। कार्यक्रम मुंग्येओंग जिमनेजियम में संपन्न हुआ।

2. हाल ही में, ‘7वां राष्ट्रीय पोषण माह’ कहाँ शुरू किया गया था?

उत्तर: गांधीनगर, गुजरात

7वां राष्ट्रीय पोषण माह 1 सितंबर से गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर से शुरू हुआ, जिसमें पोषण जागरूकता और कल्याण पर ध्यान केंद्रित किया गया। केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्रभाई पटेल और अन्य अधिकारियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। दिन की शुरुआत “एक पेड़ माँ के नाम” नामक एक राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान से हुई, जो पोषण और पर्यावरण स्थिरता को बढ़ावा देता है। केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने पोषण 2.0 के स्तंभों की रूपरेखा तैयार की: सुशासन, अभिसरण, क्षमता निर्माण और सामुदायिक भागीदारी। माताओं को पोषण-टोकरियाँ वितरित की गईं, और वहली दिकरी योजना जैसी योजनाओं पर प्रकाश डाला गया। अभियान एनीमिया, वृद्धि निगरानी और पूरक आहार जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा, जो ‘सुपोषित भारत’ के दृष्टिकोण का समर्थन करता है।

3. हाल ही में, “जिला न्यायपालिका का राष्ट्रीय सम्मेलन” कहाँ आयोजित किया गया था?

उत्तर: नई दिल्ली

 भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने 31 अगस्त और 1 सितंबर, 2024 को नई दिल्ली में जिला न्यायपालिका का दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया। सम्मेलन का उद्घाटन भारत मंडपम में हुआ, जहाँ शीर्ष अदालत के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में एक सिक्का और डाक टिकट जारी किया गया। कार्यक्रम में छह सत्र हुए जिनमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जिला न्यायपालिका के 800 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। सत्रों में न्यायपालिका में बुनियादी ढांचे, पहुंच और समावेशिता में सुधार, न्यायिक सुरक्षा, मामला प्रबंधन रणनीतियों और न्यायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया। सम्मेलन में यह भी चर्चा की गई कि उच्च न्यायालय जिला न्यायपालिका की जरूरतों को कैसे बेहतर तरीके से समर्थन दे सकते हैं।

10 करंट अफेयर्स

Current Affairs 2024 in Hindi PDF

करंट अफेयर्स 2024 PDF

10 करंट अफेयर्स in Hindi

Current Affairs in Hindi PDF

10 करंट अफेयर्स 2024

Aaj ka Current Affairs

डेली करंट अफेयर्स PDF

4. किस राज्य सरकार ने हाल ही में सामग्री को नियंत्रित करने, प्रभावकों को प्रोत्साहित करने और सरकारी पहलों को बढ़ावा देने के लिए ‘नई डिजिटल नीति’ को मंजूरी दी?

उत्तर: उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने फेसबुक, X, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म्स पर सामग्री को नियंत्रित करने के लिए एक नई सोशल मीडिया नीति को मंजूरी दी। सोशल मीडिया प्रभावक सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देकर प्रति माह ₹8 लाख तक कमा सकते हैं। नीति का उद्देश्य राज्य के भीतर और अन्यत्र रहने वाले निवासियों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है। भुगतान के लिए प्लेटफॉर्म्स को फॉलोअर्स के आधार पर चार श्रेणियों में बांटा गया है। अधिकतम मासिक भुगतान प्लेटफॉर्म और सामग्री के प्रकार के आधार पर ₹2 लाख से ₹8 लाख तक है। ‘वी-फॉर्म’ नामक एक डिजिटल एजेंसी सरकारी विज्ञापनों का प्रबंधन करेगी। नीति में आपत्तिजनक सामग्री, राष्ट्र विरोधी, असामाजिक, फर्जी खबरों या भड़काऊ पोस्ट को संभालने के लिए दिशानिर्देश शामिल हैं।


5. किस भारतीय एथलीट ने 2024 पेरिस पैरालंपिक्स में 200 मीटर दौड़ में भारत का पहला कांस्य पदक जीतकर इतिहास रचा?

उत्तर: प्रीति पाल

प्रीति पाल पेरिस पैरालंपिक्स 2024 में ट्रैक और फील्ड स्पर्धाओं में दो पैरालंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। उन्होंने महिलाओं की 200 मीटर T35 वर्ग में 30.01 सेकंड के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ कांस्य पदक जीता। इससे पहले, उन्होंने इसी आयोजन में 100 मीटर T35 वर्ग में एक और कांस्य पदक हासिल किया था। वह चीन की शिया झोउ और गुओ क्यानक्यान से पीछे रह गईं, जिन्होंने क्रमशः स्वर्ण और रजत पदक जीता। उनकी उपलब्धियाँ पैरालंपिक्स और ओलंपिक्स में भारतीय महिलाओं के लिए एक ऐतिहासिक क्षण हैं।


हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 1 – 2 सितम्बर, 2024


1. हाल ही में, Global Fintech Fest (GFF) 2024 कहाँ आयोजित किया गया था?


उत्तर: मुंबई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई के Jio World Convention Centre में आयोजित Global Fintech Fest (GFF) 2024 को संबोधित किया।


यह कार्यक्रम Payments Council of India, National Payments Corporation of India (NPCI), और Fintech Convergence Council (FCC) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाता है। GFF दुनिया के सबसे बड़े fintech startups, निवेशकों, विशेषज्ञों, बैंकरों और नियामकों का एक सम्मेलन माना जाता है।


2. हाल ही में, किस सशस्त्र बल ने पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के समर्थन के लिए ‘प्रोजेक्ट नमन’ लॉन्च किया है?

उत्तर: भारतीय सेना

भारतीय सेना ने रक्षा पेंशनधारियों, पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों का समर्थन करने के लिए प्रोजेक्ट NAMAN लॉन्च किया। यह परियोजना SPARSH डिजिटल पेंशन प्रणाली पर आधारित है, जो रक्षा कर्मियों के लिए पेंशन प्रक्रियाओं को सरल बनाती है। भारतीय सेना, CSC e-Governance India Limited और HDFC Bank के बीच एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से रिसेप्शन और फैसिलिटेशन केंद्र स्थापित किए गए हैं। ये केंद्र एक स्थान पर SPARSH-सक्षम पेंशन सेवाएं और अन्य नागरिक सेवाएं प्रदान करते हैं। पहले चरण में, नई दिल्ली, जालंधर और बेंगलुरु जैसे प्रमुख शहरों में 14 केंद्र स्थापित किए गए।

3. हाल ही में, किस भारतीय नौसेना जहाज ने स्पेनी जहाज अतलाया के साथ एक Maritime Partner Exercise (MPE) में भाग लिया?

उत्तर: INS तबर

 INS तबर ने भूमध्य सागर में स्पेनी नौसेना के जहाज अतलाया के साथ एक Maritime Partnership Exercise (MPX) किया। आईएनएस ताबर ने भूमध्य सागर में स्पेनिश नौसेना के जहाज अटलाया के साथ समुद्री साझेदारी अभ्यास (एमपीएक्स) का आयोजन किया। यह अभ्यास भारत की नौसैनिक पहुंच को दर्शाता है और भारत और स्पेन के बीच नौसैनिक सहयोग में एक मील का पत्थर है। MPX में एडवांस्ड अभ्यास जैसे स्टेशन कीपिंग, रिप्लेनिशमेंट एट सी अप्रोचेज़, फ्लाइंग एक्सरसाइज़, स्टीम पास्ट और PHOTOEX शामिल थे।  दोनों नौसेनाओं ने उच्च पेशेवरता और प्रतिबद्धता दिखाई, मजबूत द्विपक्षीय नौसैनिक संबंधों को मजबूत करते हुए और समुद्री क्षेत्र में सहयोग को बढ़ाते हुए।


4. किस राज्य का पर्यटन हाल ही में ‘holiday heist’ [हॉलिडे हैस्ट] अभियान के लिए PATA गोल्ड पुरस्कार 2024 जीता?

उत्तर: केरल

केरल पर्यटन ने ‘छुट्टी चोरी’ ऑनलाइन प्रतियोगिता के लिए डिजिटल मार्केटिंग अभियान श्रेणी में PATA गोल्ड पुरस्कार 2024 जीता। जुलाई 2023 में शुरू किया गया यह अभियान, ‘माया’ वॉट्सएप चैटबॉट पर एक बोली खेल का उपयोग करता था ताकि पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके। भारत भर के यात्रियों ने केरल के प्रमुख गंतव्यों को कम कीमतों पर देखने के लिए 80,000 से अधिक बोलियाँ की। इस अभियान ने 45 मिलियन से अधिक मुद्रण और 13 मिलियन से अधिक वीडियो व्यू जनरेट किए। कुछ प्रतिभागियों ने महज ₹5 में ₹30,000 के टूर पैकेज जीते। केरल पर्यटन ने 28 अगस्त, 2024 को बैंकॉक में यह पुरस्कार प्राप्त किया।

5. मोना अग्रवाल ने हाल ही में 2024 पैरालिंपिक्स में किस इवेंट में कांस्य पदक जीता?

उत्तर: शूटिंग

मोना अग्रवाल पैरा शूटिंग में एक जानी-मानी हस्ती बन गई हैं, 2024 पैरालिंपिक्स में R2 Women 10m Air Rifle SH1 इवेंट में ब्रॉन्ज पदक जीतकर। 8 नवंबर, 1987 को सीकर, राजस्थान में जन्मी मोना को नौ महीने की उम्र में पोलियो हो गया था, जिससे उनके निचले अंग प्रभावित हुए। इसके बावजूद, उन्होंने अपनी शिक्षा जारी रखी, कला में डिग्री हासिल की और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की। 23 साल की उम्र में, मोना स्वतंत्र रूप से रहने का फैसला किया, एचआर और मार्केटिंग भूमिकाओं में प्रवीणता हासिल की। 2016 में, उन्होंने पैरा एथलेटिक्स की ओर रुख किया, राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीते और पैरा पावरलिफ्टिंग में मेडल हासिल किए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad