Type Here to Get Search Results !

मां वाउचर योजना - जिले में 33 केंद्रों पर निशुल्क सोनोग्राफी सेवाएं उपलब्ध

 मां वाउचर योजना - जिले में 33 केंद्रों पर निशुल्क सोनोग्राफी सेवाएं उपलब्ध

Maa voucher yojana full form,Maa Voucher Yojana Online,latest news in hindi,hindi news,breaking news in hindi


राजस्थान, दौसा समाचार:  मां वाउचर योजना - योजना के पहले दिन, जिले के सभी ब्लॉकों में गर्भवती महिलाओं को फ्री सोनोग्राफी के लिए कूपन प्रदान किए गए। इन कूपनों के माध्यम से गर्भवती महिलाएं जिले के 33 निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर नि:शुल्क सोनोग्राफी करवा सकती हैं। इन केंद्रों को कूपनों के आधार पर सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा।

राजस्थान सरकार ने इस योजना को 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर भरतपुर, बारां और फलौदी में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया था। इसके बाद 17 सितंबर को द्वितीय रोजगार उत्सव के दौरान इसे दौसा जिले सहित पूरे राजस्थान में लागू किया गया है।

Maa Voucher Yojana Online

Maa voucher yojana full form

मां वाउचर योजना के बारे में जानकारी

मां वाउचर योजना  -  हर महीने की 9, 18, और 27 तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान (पीएमएसएमए) दिवस के रूप में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और उच्चतर चिकित्सा संस्थानों में मनाया जाता है। इन दिनों पर जो गर्भवती महिलाएं अपनी दूसरी या तीसरी तिमाही में होंगी, उनकी कम से कम एक सोनोग्राफी जांच नि:शुल्क कराई जाएगी।

RPSC RAS/ RTS Recruitment 2024 – Apply Online for 733 Posts

यह योजना अब सभी जिलों में ऑनलाइन लागू कर दी गई है ताकि गर्भावस्था में आने वाली संभावित जटिलताओं का समय से पता लगाकर उनका निदान किया जा सके और मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। जहां सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा उपलब्ध नहीं है, वहां निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर यह सुविधा दी जा रही है।


निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर नि:शुल्क सोनोग्राफी

इस योजना को ऑनलाइन संचालित करने के लिए विभागीय सॉफ़्टवेयर पीसीटीएस, इम्पेक्ट और ओजस को एकीकृत कर एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की गई है। इसके तहत, पीसीटीएस पर पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को, जो अपनी दूसरी या तीसरी तिमाही में होंगी, पीएमएसएमए दिवस पर एक क्यूआर कोड युक्त कूपन उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।


यह कूपन 30 दिनों के लिए वैध होगा। अगर किसी कारणवश गर्भवती महिला इस कूपन का 30 दिनों के भीतर उपयोग नहीं कर पाती है, तो वह किसी भी सरकारी संस्थान से इसे एक महीने के लिए फिर से वैलिड करवा सकती है। कूपन के जरिए गर्भवती महिला सरकार से मान्यता प्राप्त किसी भी निजी सोनोग्राफी केंद्र पर नि:शुल्क सोनोग्राफी करवा सकेगी। राज्य सरकार प्रति सोनोग्राफी 450 रुपए का भुगतान संबंधित सोनोग्राफी केंद्र के खाते में डीबीटी के माध्यम से करेगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad