Type Here to Get Search Results !

Latest Current Affairs - हिंदी करेंट अफेयर्स : 30 -31 जुलाई, 2024

Latest Current Affairs - हिंदी करेंट अफेयर्स  : 30 -31 जुलाई, 2024 

Today's Current Affairs in Hindi 2024,Current Affairs in Hindi PDF,10 Current Affairs in Hindi,Gktoday Current affairs-in Hindi,करंट अफेयर्स 2024 PDF


1. हर साल ‘अंतरराष्ट्रीय टाइगर डे’ किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर: 29 जुलाई

2010 से 29 जुलाई को मनाया जाने वाला अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस, अवैध शिकार और आवास विनाश के कारण बाघों के सामने आने वाले खतरों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाता है। यह दिवस 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन से उत्पन्न हुआ, जिसमें भारत सहित महत्वपूर्ण बाघ आबादी वाले 13 देशों ने भाग लिया था। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य मानव अतिक्रमण के कारण घटती बाघ आबादी को संबोधित करना था और 2022 तक जंगली बाघों की संख्या को दोगुना करने के TX2 लक्ष्य को शुरू किया गया था। 2024 की थीम, “कॉल फॉर एक्शन,” लुप्तप्राय बाघों को बचाने के लिए वैश्विक प्रयासों की आवश्यकता पर जोर देती है। पहला बाघ दिवस 29 जुलाई 2010 को मनाया गया था।

Today's Current Affairs in Hindi 2024

Current Affairs in Hindi PDF

10 Current Affairs in Hindi

Gktoday Current affairs-in Hindi

करंट अफेयर्स 2024 PDF

करंट अफेयर्स 2024 PDF in Hindi

डेली करंट अफेयर्स PDF

जुलाई की 29 तारीख का दिन दुनियाभर में International Tiger Day 2024 के रूप में मनाया जाता है। जिसका मकसद लोगों को टाइगर के महत्व और उसके संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाने की शुरुआत साल 2010 में हुई थी। बाघ भारत का राष्ट्रीय पशु भी है। बाघ पारिस्थितिकि तंत्र में संतुलन बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

IBPS CRP PO/MT-XIV 2024 Online Form - 4455 Posts


कैसे हुई थी अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस की शुरुआत?

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाने की शुरुआत साल 2010 में हुई थी। रूस के पीटर्सबर्ग में एक इंटरनेशनल कांफ्रेंस के दौरान 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाने का फैसला लिया गया था। इस क्रांफेंस में दुनियाभर के लगभग 13 देशों ने हिस्सा लिया था। बाघ दिवस मनाने का फैसला लेते हुए इन सभी देशों ने बाघों की संख्या को दोगुना करने का लक्ष्य रखा था।

अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस मनाने का उद्देश्य (International Tiger Day Significance)

इतने बड़े स्तर पर बाघ दिवस मनाने का उद्देश्य लोगों को बाघों के संरक्षण के प्रति तो जागरूक करना ही है, साथ ही उनके आवास की रक्षा और उन्हें कैसे बढ़ाया जाए, इस पर भी प्रकाश डालना है। पर्यावरण को होने वाले नुकसान, जलवायु परिवर्तन के अलावा अवैध शिकार जैसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से आज बाघों की संख्या लगातार कम हो रही है।  

भारत में प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत

भारत सरकार ने साल 1973 में बाघों को संरक्षण प्रदान करने के मकसद से प्रोजेक्ट टाइगर की शुरुआत की थी। इस प्रोजेक्ट के तहत कई सारे टाइगर रिजर्व स्थापित किए गए। कई तरह की नीतियां बनाई गईं, जिससे बाघों का शिकार रोका जा सके, उनकी संख्या बढ़ाने पर काम किया जा सके। जिसकी बदौलत अभी भारत में कुल 54 टाइगर रिजर्व हैं और यहां बाघों की संख्या बढ़ ही रही है, कम नहीं हो रही।


2. किस दक्षिण पूर्व एशियाई देश ने हाल ही में एक विशेष डाक टिकट सेट जारी किया है जिसमें अयोध्या के भगवान राम का एक टिकट शामिल है?

उत्तर: लाओस

25 से 27 जुलाई 2024 तक वियनतियाने, लाओस की अपनी यात्रा के दौरान, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने अयोध्या के राम लला का पहला डाक टिकट जारी किया। यह कार्यक्रम ASEAN से संबंधित विदेश मंत्री बैठकों के दौरान हुआ। जयशंकर ने लाओस के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री सलेउमक्साय कोमासिथ के साथ “लाओ PDR और भारत की साझा सांस्कृतिक विरासत का उत्सव” थीम पर दो सेट टिकट जारी किए। एक टिकट में अयोध्या के राम लला की मूर्ति दर्शाई गई थी, जबकि दूसरे ने लाओस की प्राचीन राजधानी लुआंग प्रबांग से भगवान बुद्ध को याद किया। हालांकि मुख्य रूप से बौद्ध है, लाओस की संस्कृति हिंदू धर्म से गहराई से प्रभावित है, जिसमें रामायण भी शामिल है, जिसे स्थानीय रूप से रामकियन के नाम से जाना जाता है।

3. हाल ही में, कौन पेरिस में कांस्य पदक जीतकर शूटिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं?

उत्तर: मनु भाकर

हरियाणा की मनु भाकर ने 28 जुलाई 2024 को पेरिस में 33वें ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर भारत का पदक खाता खोला। वह शूटिंग में ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला शूटर बनीं। 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 तक आयोजित पेरिस ओलंपिक में 32 खेल शामिल हैं, जिसमें भारत 16 विधाओं में प्रतिस्पर्धा कर रहा है। 22 वर्षीय भाकर ने आठ महिलाओं के फाइनल में 221.7 अंक स्कोर करके तीसरा स्थान हासिल किया। दक्षिण कोरियाई ओह ये जिन ने 243.2 अंकों के ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता, और रजत पदक 241.3 अंकों के साथ दक्षिण कोरियाई येजी किम को गया।

4. हाल ही में, किस देश ने अपना पहला महिला एशिया कप खिताब हासिल किया?

उत्तर: श्रीलंका

मेजबान श्रीलंकाई महिला क्रिकेट टीम ने अपना पहला महिला क्रिकेट एशिया कप जीता, जिसमें उन्होंने गत चैंपियन भारतीय टीम को उलटफेर का शिकार बनाया। 28 जुलाई 2024 को श्रीलंका के दंबुला में रंगिरी दंबुला अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आयोजित 9वें महिला क्रिकेट एशिया कप के फाइनल में, मेजबानों ने भारत को 8 विकेट से 8 गेंद शेष रहते हराया। श्रीलंका महिला क्रिकेट एशिया कप जीतने वाली तीसरी टीम बनी, भारत (सात बार) और बांग्लादेश (एक बार) के बाद। सभी मैच दंबुला में खेले गए। सेमीफाइनल में, भारत ने बांग्लादेश को हराया, और श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।


5. हाल ही में समाचारों में देखे गए Integrated Disease Surveillance Programme (IDSP) का मुख्य उद्देश्य क्या है?

उत्तर: एक विकेंद्रीकृत प्रयोगशाला-आधारित IT-सक्षम रोग निगरानी प्रणाली को मजबूत करना और बनाए रखना

पिछले वर्ष में, Integrated Disease Surveillance Programme (IDSP) को 1,862 रोग प्रकोपों की सूचना दी गई, जिसमें केरल में सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई। नवंबर 2004 में विश्व बैंक की सहायता से शुरू किया गया IDSP, भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा एक विकेंद्रीकृत, राज्य-आधारित कार्यक्रम है। इसके उद्देश्यों में प्रशिक्षित रैपिड रेस्पांस टीम्स (RRTs) के माध्यम से रोग के रुझानों की निगरानी करना और प्रकोपों का जवाब देना शामिल है। कार्यक्रम केंद्रीय, राज्य और जिला स्तर पर निगरानी गतिविधियों को एकीकृत करता है, डेटा प्रबंधन के लिए ICT का उपयोग करता है, और सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशालाओं को मजबूत करता है। महामारी-प्रवण रोगों पर साप्ताहिक डेटा संग्रह रुझानों की पहचान करने में मदद करता है, जिसमें RRTs आवश्यकतानुसार प्रकोपों की जांच और नियंत्रण करती हैं।

पेरिस ओलंपिक 2024, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम, राष्ट्रीय खेल विकास कोष, राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के प्रदर्शन की मुख्य विशेषताएँ क्या थीं?

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारतीय पदक विजेता

भारतीय एथलीट

पदक

स्पर्द्धा

मनु भाकर

कांस्य 

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्द्धा

मनु भाकर और सरबजोत सिंह

कांस्य 

10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्द्धा

स्वप्निल कुसाले

कांस्य 

पुरुषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन

भारतीय हॉकी टीम

कांस्य 

पुरुष हॉकी

नीरज चोपड़ा

रजत 

पुरुषों की भाला फेंक

अमन सेहरावत

कांस्य 

कुश्ती, पुरुषों की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्द्धा

 नोट: नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक में 89.45 मीटर की दूरी तय करके रजत पदक जीता। यह उनका दूसरा ओलंपिक पदक था, जिससे वे भारत के पाँचवें दो बार ओलंपिक पदक विजेता बन गए।


  • मनु भाकर ओलंपिक शूटिंग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। वह व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्द्धाओं में पदक जीतकर एक ही खेल में दो पदक जीतने वाली स्वतंत्र भारत की पहली एथलीट भी बनीं।
  • भारत ने निशानेबाजी में तीन पदक जीते, जिसमें स्वप्निल कुसाले द्वारा हासिल किया गया 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में पहला ओलंपिक पदक भी शामिल है। यह ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत का सर्वोच्च पदक था।
  • भारतीय एथलीटों ने तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, घुड़सवारी, गोल्फ, हॉकी, जूडो, नौकायन, निशानेबाजी, तैराकी, टेबल टेनिस और टेनिस जैसे 16 खेलों में 69 पदकों के लिए प्रतिस्पर्द्धा की।
  • लक्ष्य सेन ओलंपिक में पुरुष बैडमिंटन के सेमीफाइनल में पहुँचने वाले पहले भारतीय बने और चौथे स्थान पर रहे।
  • पहलवान विनेश फोगट महिलाओं के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पहुँचने के बाद, 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण अयोग्य घोषित कर दी गईं।
  • आज तक भारत ने कुल 41 ओलंपिक पदक जीते हैं। उल्लेखनीय उपलब्धियों में नॉर्मन प्रिचर्ड के रजत पदक (1900 पेरिस), केडी जाधव का कांस्य (1952 हेलसिंकी), कर्णम मल्लेश्वरी का कांस्य (2000 सिडनी), अभिनव बिंद्रा का स्वर्ण (2008 बीजिंग) और नीरज चोपड़ा का स्वर्ण (2020 टोक्यो) शामिल हैं।
  • पुरुष हॉकी टीम ने आठ स्वर्ण सहित 13 पदक जीते हैं, जबकि भारत ने कुश्ती में आठ पदक प्राप्त किये हैं। भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ ओलंपिक प्रदर्शन टोक्यो 2020 में रहा, जिसमें इसे एक स्वर्ण सहित सात पदक प्राप्त हुए है। भारत का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन वर्ष 2012 के लंदन ओलंपिक में रहा था, जब इसने छह पदक (दो रजत और चार कांस्य) जीते थे।

भारत में खेल विकास से संबंधित पहल क्या हैं?
  1. खेलो इंडिया
  2. राष्ट्रीय खेल विकास कोष (NSDF)
  3. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI): इसकी स्थापना वर्ष 1984 में खेलों को बढ़ावा देने के लिये सोसायटी अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत सोसायटी के रूप में की गई थी।
  4. राष्ट्रीय खेल पुरस्कार: राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार।
  5. ये पुरस्कार भारत में सर्वोच्च खेल सम्मान हैं, जो भारतीय एथलीट के उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाते हैं और भावी पीढ़ियों को प्रेरित करते हैं।
  6. दिव्यांग जनों के लिये खेल और खेल योजना: वर्ष 2009-10 में एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में शुरू किया गया, यह कार्यक्रम दिव्यांग एथलीटों को विशेष प्रशिक्षण और सहायता प्रदान करता है, खेलों में उनकी भागीदारी को प्रोत्साहित करता है तथा उनके कौशल को बढ़ाता है।
  7. फिट इंडिया मूवमेंट
  8. राजीव गांधी खेल अभियान: वर्ष 2014 में शुरू किये गए इस संघीय वित्त पोषित कार्यक्रम का उद्देश्य ब्लॉक स्तर पर खेल परिसरों का निर्माण करना है, जो इनडोर व आउटडोर दोनों खेलों के लिये अवसंरचना प्रदान करते हैं।

Gktoday current affairs in hindi with answers

Gktoday current affairs in hindi pdf

GK Today

10 करंट अफेयर्स

टुडे करंट अफेयर्स इन हिंदी

Gktoday current affairs in hindi 2021

Jagran Josh Current Affairs

Current Affairs Today

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Below Post Ad